Sunday, June 29, 2008

और धर्मान्तरित आतंकवादी

द्वारा डैनियल पाइप्सFrontPageMagazine.com7 दिसंबर, 2005http://hi.danielpipes.org/article/3229
मौलिक अंग्रेजी सामग्री: More Converts to Terrorismहिन्दी अनुवाद - अमिताभ त्रिपाठी




कल के अपने स्तंभ " आतंकवाद की ओर धर्मान्तरित " में मैंने उस मुद्दे की खोज की थी . जो इस्लाम में धर्मान्तरित होकर आतंकवाद के कार्य में लिप्त हैं. स्थानाभाव के कारण वहां कुछ और जानकारियां न दे सका जिन्हें यहां प्रस्तुत कर रहा हूं.यहां तीन प्रकार से इन्हें प्रस्तुत किया जा रहा है .
1. कुछ ऐसे धर्मान्तरितों के नाम जो आतंकवाद के संदेह के आधार पर गिरफ्तार हुए हैं या आरोपित हुए हैं परंतु जो न तो आतंकवाद में सक्रिय हुए हैं और न ही उन्हें सजा हुई है .
2. गैर- आतंकवादी जेहादियों के मामलों का पुनरीक्षण
3. इस्लाम में धर्मान्तरित लोगों पर फ्रांस की खुफिया एजेन्सी की रिपोर्ट की संक्षेप में चर्चा .
कल की सूची में वे धर्मान्तरित शामिल थे जो या तो आतंकवाद में लिप्त हैं या आतंकवाद के संबंध में सजा प्राप्त कर चुके हैं.
इन दोनों ही श्रेणियों में न आने वाले लोग इस प्रकार हैं - ऑस्ट्रेलिया – डेविड हिक्स , लश्करे तोयबा में शामिल होने का आरोपी .
शेन केन्ट – लाल बालों वाला , फीके रंग की त्वचा वाला पूर्व रॉक संगीतकार है
अफगान आतंकवादी शिविर में प्रशिक्षित हुआ और नवंबर 2005 में हिरासत में लिए गए संदिग्ध 17 आतंकवादियों में शामिल था . जोसेफ टेरेन्स थॉमस अल-कायदा के साथ प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता का आरोपी है .
फ्रांस – विली वर्जील ब्रिगीटी अल – कायदा की सदस्यता और अफगान नेता अहमद शाह मसूद की तालिबान द्वारा हत्या में सहयोग का आरोपी है .
जर्मनी – माईकल क्रिश्चियन गॉन जॉर्सिकी अल –कायदा के साथ संबंधों के आरोप में फ्रांस में गिरफ्तार हुआ . उसपर ट्यूनीशिया में 2002 में बम-बारी का आरोप भी है .
स्वीटजरलैंड – अलबर्ट फ्रेडरिक अरमांड ह्यूबर को अमेरिका की सरकार ने संदिग्ध आतंकवादी घोषित किया.
अमेरिका – एडम गैडान को अमेरिका के विरुद्ध संभावित आतंकवादी हमलों के खतरों से जुड़ा हुआ पाया गया . लॉस एन्जेल्स में आतंकवादी हमलों का षड़यंत्र रचने वाले जमायत-उल –इस्लाम इस सहीह के चार सदस्यों में से तीन धर्मान्तरित ही थे .जोस पैडिला को दूषित बम की खोज या रेडियोएक्टिव को अनेक टुकड़ों
में तोड़ने की योजना बनाने का आरोपी पाया गया . एक तथाकथित ग्रुप के तीन सदस्य रफीक साबिर , तारिक शाह और महमूद फारुख ब्रेन्ट को अल-कायदा की शपथ लेने का आरोपी पाया गया . 1993 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर बमबारी के आरोप में आरोपी नहीं बमाए गए लोगों में दो धर्मान्तरित इस्लामवादी सितारे शिराज वहाज़ और बिलाल फिलिप हैं जबकि कम चर्चा में आए अन्य लोग हैं ( जैक हैमरिक , जॉन किनार्ड , फ्रैंक रामोस , कैल्विन स्मिथ तथा रिचर्ड स्मिथ ) इसके अतिरिक्त चार्ल्स जे बिशप ( वास्तविक अंतिम नाम विशारा ) एक टीन एज था जिसने तंपा इमारत की उंचाईयों पर अपना हवाई जहाज टकरा दिया और अपनी आत्महत्या के नोट में ओसामा बिन लादेन और 9/11 के अपहर्ताओं की प्रशंसा की .
बहुत से धर्मान्तरित जो अफगानिस्तान , बोस्निया , चेचेन्या और कश्मीर में जिहाद में लिप्त हैं वे एक आतंकवादी के बजाए सैनिक की तरह कार्य कर रहे हैं.
( इसके विपरीत जो इराक या फिलीस्तीनी अथॉरिटी जाते हैं वे रैंक आतंकवादी है )
1994 में एफ बी आई की ओर से इस्लामी आतंकवाद के लिए पहले दस्ते का नेतृत्व करने वाले बॉब ब्लिटजर के अनुसार 1990 के दशक में एक हजार से दो हजार के बीच जेहादियों ने अमेरिका छोड़ा जिनमे से बहुत से धर्मान्तरित थे . इस विवरण में आने वाले प्रमुख अमेरिकी लोगों में जॉन वॉकर लिन्ड तालिबान को सेवायें देने और अस्त्र देने के मामले में 20 वर्ष की सजा पा चुके हैं . तालिबान को सहायता देने और उसके साथ षड्यंत्र करने के लिए अरनेस्ट जेम्स उजामा को दो वर्ष की जेल , पोर्टलैन्ड 7 के अनेक सदस्यों को तालिबान की सहायता करने के लिए 18 वर्ष की जेल तथा अउकाई कॉलिन्स ने स्मारिका के तौर पर माई जेहाद पुस्तक लिखी .
अन्य जेहादी सैनिकों में अफगानिस्तान में मरने वाले हिराम टोरेस , बोस्निया में जाकर लड़ने वाले क्लेवन ऱॉफेल होन्ट इसी प्रकार अटलांटा का एक रहस्यमयी धर्मान्तरित अश्वेत जिब्रिल अल अमरीकी भारतीय सेना के साथ लड़ते हुए कश्मीर में मारा गया . अन्य राष्ट्रीयता

No comments: